• ligamentsurgeon@gmail.com
  • +91-8104855900
SPORTS INJURY IN HINDI, SPORTS INJURY DOCTOR IN JAIPUR, SPORTS DOCTOR IN JAIPUR

स्पोर्ट्स इंजरी - क्या है, कैसे होती है, कैसे बचें और इलाज ?

खेलों में कौन-सी चोट लग सकती हैं? (common Sport injuries)

खेलों के दौरान छोटी-मोटी चोटें लगना साधारण चीज़ है, लेकिन कुछ चोटे ऐसी भी हैं, जो समय के साथ गंभीर रूप ले सकती हैं, उनमें से 5 इस प्रकार हैं-

१. मौच लगना- खेलों के दौरान खिलाड़ियों को मौच का सामना करना पड़ता है।

हालांकि, यह कुछ समय के बाद ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार यह गंभीर रूप में ले सकती है।  

२.घुटने में चोट लगना- अक्सर, खिलाड़ियों को खेल के दौरान घुटने में चोट भी लग जाती है।

यदि इसका इलाज समय रहते न किया जाए तो यह घुटने की हड्डी के टुटने का कारण भी बन सकता है।

३.फ्रेक्चर होना- कई बार, कुछ लोगों को खेलों के दौरान फ्रेक्चर भी हो सकता है।    

४.सिर पर चोट लगना- ऐसे बहुत सारे मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें कुछ लोगों को खेल के दौरान सिर पर चोट लग जाती है और इसकी वजह से कुछ लोगों की मौत भी हो जाती है।    

५.कंधे पर चोट लगना- खेल के दौरान सभी लोग पूरे जोश में होते हैं, जिसकी वजह से दूसरे लोगों  को चोट भी लग जाती है।

इनमें कंधे पर चोट लगना सबसे आम चीज़ है, जिससे ज्यादार खिलाड़ी पीड़ित रहते हैं।


Sports Injury Doctor in Jaipur

खेलों में चोट लगने के कौन-से कारण हैं? (Causes of Sport injury)

हर कोई व्यक्ति किसी भी खेल को खेलता है, तो उसे निम्नलिखित वजहों से चोट लग सकती हैं-

१.सही तरीके से वार्म अप न करना- किसी भी खेल को खेलने से पहले खिलाड़ियों को वार्म अप करना होता है, जिससे उनका शरीर उस खेल के अनुकूल बन जाता है।

ऐसे में अगर कोई खिलाड़ी सही तरीके से वार्म अप न करे, तो फिर उसके खेल के दौरान चोटिल होने की संभावना काफी बढ़ सकती है।

२.खेलने का तरीका सही न होना- हर एक खेल  को खेलने का तरीका होता है, जिसका पालन उसे खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को करना होता है।

लेकिन, अगर कोई खिलाड़ी को खेलने का सही तरीका नहीं पता हो, तो उसे खेल के दौरान चोट लग सकती है।

३.खेल उपकरणों का सही तरीके से इस्तेमाल न करना- ऐसे बहुत सारे खेल होते, जिनमें किसी विशेष उपकरण (Equiment) की जरूरत पड़ती है।

इनमें क्रिकेट, हॉकी इत्यादि नाम शामिल हैं, जिनमें इनके उपकरण को इस्तेमाल के सही तरीके का पता होना आवश्यक है।

यदि कोई खिलाड़ी को खेल के उपकरण (sport equipment) को इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता हो तो उसे खेल के दौरान गंभीर चोट लग सकती है।

४.खेल में आवश्यक सुरक्षा न अपनाना- सभी खिलाड़ियों को किसी भी खेल को खेलने से पहले आवश्यक सुरक्षा बरतने की सलाह दी जाती है ताकि उन्हें किसी तरह की चोट न लगे।

लेकिन, अगर कोई खिलाड़ी उन सुरक्षाओं को न अपनाए तो फिर उसके चोटिल होने की संभावना दोगुनी बढ़ जाती है।


Sports Injury Doctor in Jaipur

खेलों में लगी चोट का इलाज कैसे करें? (How to treat Sport Injury)

जैसे खेलों के दौरान चोट लगने के कई कारण हो सकते हैं, वैसे ही उसका इलाज भी कई सारे तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से प्रमुख 5 तरीके इस प्रकार हैं- RICE +SURGERY

१. आराम करना-REST

खेल में लगी चोट को ठीक करने का सबसे आसान तरीका आराम करना है। आराम से वह चोट जल्दी से जल्दी ठीक हो जाती है और फिर व्यक्ति खेल को पहले की तरह से खेल सकता है।

२.बर्फ का इस्तेमाल करना ICE-

अगर किसी व्यक्ति के लिए खेल में लगी चोट के तुरंत के बाद आराम करना संभव नहीं है, तो वह इसके लिए बर्फ के टूकड़े का इस्तेमाल भी कर सकता है।

बर्फ का टुकड़े का इस्तेमाल करने से चोट वाली जगह पर सूजन होने की संभावना, ब्लड फ्लो, थोड़ी-थोड़ी देर में होने वाले दर्द इत्यादि कम हो जाते हैं।

३.चोट वाली जगह को दबाना COMPRESSION-

खेल में लगी चोट का इलाज चोट वाली जगह को दबाकर भी किया जाता है। ऐसा करने से वहां पर दर्द कम होता है और व्यक्ति को थोड़ा आराम भी मिलता है।

४.चोट वाली जगह को उठाना ELEVATION-

अक्सर, किसी खिलाड़ी को शरीर के निचले हिस्से (जैसे-पैर) इत्यादि पर चोट लगती है, तो उसका इलाज चोट वाली जगह को उठाकर किया जा सकता है। ऐसा करने से खिलाड़ी को आराम मिलता है और वह जल्दी ठीक हो जाता है।

सर्जरी कराना SURGERY-

बहुत सारे खिलाड़ियों का लिंग्मेंट खेल के दौरान खराब हो जाता है। इसकी वजह से उन्हें असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। इस स्थिति में एसीएल सर्जरी को करना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

National level boxer ( from Jodhpur ) started playing after ACL tear surgery


 

खेलों में लगी चोट से कैसे बचें? (How to prevent sport injury -Hindi)

अक्सर, ऐसे मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें कुछ खिलाड़ियों या लोगों की ज़िदगी खेलों के दौरान लगने वाली चोटों की वजह से बर्बाद हो जाती है।ऐसा मुख्य रूप से उनमें इन चोटों से बचने के तरीकों की जानकारी न होने के कारण होता है। इस प्रकार, यदि कोई व्यक्ति किसी खेल को खेलता है, तो उसे कुछ सुरक्षात्मक तरीकों (safety ways) को अपनाना चाहिए ताकि वे खेलों में लगने वाली चोटों से बच सकें-

१.सेफ्टी उपकरणों (safety Equipment) को पहनाना-

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि हर खेल के अपने कुछ सेफ्टी उपकरण होते हैं, जो खिलाड़ी को चोट लगने से बचाते हैं। इसी कारण, सभी खिलाड़ियों को इन उपकरणों को पहनाना चाहिए ताकि वे सुरक्षित रह सकें।

२.वार्म अप करना-

सभी खिलाड़ियों  को किसी भी खेल को खेलने से पहले वार्म अप करना चाहिए ताकि उन्हें खेल के दौरान किसी किस्म की चोट न लगे।

३..शांत रहना-

हालांकि, खेल में अच्छा प्रदर्शन करने लिए थोड़ा जोश दिखाना जरूरी है, लेकिन कुछ खिलाड़ी इस दौरान काफी उत्सुक हो जाते हैं। इसकी वजह से उनकी दूसरे खिलाड़ियों या फिर कोच इत्यादि से बहस भी हो जाती है।

४.खेल के नियमों का पालन करना-

हर खेल के अपने कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन उसे खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को करना चाहिए। ये नियम उस खेल की प्रतिष्ठा को बनाए रखने के साथ-साथ खिलाड़ियों में खेलने की भावना को जगाने का भी कम करते हैं। अत: यदि कोई व्यक्ति किसी खेल को खेलने जा रहा है, तो उसे उस खेल के सभी नियमों का पालन करना चाहिए ताकि वह उस खेल का आनंद ले सके और इसके साथ में सेफ भी रह सके।

५.चोट लगने पर कोई दूसरा खेल न खेलना-

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि चोट लगने पर हमें पूरा आराम करना चाहिए ताकि हम जल्दी ठीक हो सके। इसी कारण, अगर किसी व्यक्ति को कोई चोट लगी है, तो उसे  किसी दूसरे खेल को नहीं खेलना चाहिए क्योंकि इससे उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 64% लोग कोई भी एक्सराइज़ नहीं करते हैं। यह आंकड़े वाकई काफी चौंकाने वाले हैं, जो भारतीय के बिज़ी शेड्यूल की तस्वीर साफ करते हैं।

इसके अलावा, ऐसे भी कुछ लोग हैं, जो किसी-न-किसी खेल से जुड़े हैं, उन्हीं उस खेल की सही तकनीक की जानकारी नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि उन्हें यह पता हो कि किसी भी खेल को किस तरीके से खेला जाता है ताकि वे उसमें लगनी वाली चोट से उभर सकें।

डॉ.रजत जांगिड़(कंधे घुटने एवं स्पोर्ट्स इंजरी विशेषज्ञ आर्थोपेडिक सर्जन)

Sports Injury Doctor in Jaipur

 



    3 Likes           Share :         Views  :   1286

No Comment Available